Business ideas under 100000: 5 ऐसे बिजनेस जो आप अपने घर में शुरू कर के रोज के 1.5 से 3 हजार तक कमा सकते हैं

आज हम बात करेंगे पांच ऐसे बिजनेस आईडियाज की जो आप 20000 से लेकर ₹100000 (Business ideas under 100000) तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं और वह भी घर बैठे।

Business ideas under 100000:

Business ideas under 100000

  हैंडमेड मोमबत्ती: बिजनेस

मोमबत्ती की डिमांड हमेशा रहती है चाहे वह जन्मदिन के कार्यक्रम हो या किसी भी धर्म  का त्यौहार हो या पूजा पाठ हो। इसके अलावा इन दिनों घरों और इसके अलावा इन दिनों कई रेस्टोरेंट घरों और होटल के साथ सुगंधित और चिकित्सीय मोमबत्तियां की मांग भी बढ़ रही है,
ताकि वे इन मोमबत्तियां से एक खास माहौल बना सके।

मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई फैक्ट्री खोलने की या किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है, इसे आप अपने घर में ही छोटी सी जगह में बड़े आराम से खोल सकते हैं।

हैंडमेड मोमबत्ती: लागत

मोमबत्ती बनाने की व्यवसाय को घर से लगभग 20000 से ₹30000 के कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

हैंडमेड मोमबत्ती: आवश्यक कच्चा माल और साधन

व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में धागा, सुगंध तेल, आदि शामिल है।
प्रमुख कच्चे माल के अलावा इसमें एक पिघलने वाला बर्तन, थर्मामीटर, मोम इकट्ठा करने वाला बर्तन, वेटिंग स्केल, हथौड़ा और एक ओवन मोम पिघलने के लिए शामिल है।

हैंडमेड मोमबत्ती: कहां बेचें?

आप अपने द्वारा तैयार की हुई मोमबत्तियां की मार्केटिंग अपने आस पास ही होलसेल दुकानों पर या फुटकर दुकानों पर ले जाकर उनको उपलब्ध करा सकते हैं। मोमबत्ती एक ऐसा उत्पाद है जिनकी डिमांड हमेशा बनी रहती है, साथी मोमबत्ती बहुत लंबे समय तक सुरक्षित रखी जा सकती है।

Business ideas under 100000:

पापड़: बिजनेस

पापड़ की मांग भी साल भर रहती है, क्योंकि इसे हर तरह के खाने के साथ खाया जाता है। आजकल शादी ब्याह और पार्टियों में पापड़ एक जरूरी आइटम की तरह हो गया है।

पापड़: लागत

अब अगर पापड़ में लगने वाली निवेश की बात करें तो पापड़ का बिजनेस शुरू करने के लिए इसे ₹30000 से ₹40000 के छोटे निवेश से शुरुआत कर सकते हैं, और लोकल स्टोर्स को बेच सकते हैं, और आपके बड़े ब्रांड से घबराने की भी जरूरत नहीं है।
आप अपने प्रोडक्ट का भी ब्रांड बना सकते हैं आजकल खान की चीजों में तो शुद्धता और हेल्दी सबसे बड़े मल्टी फैक्टर होने लगे हैं आप इन फैक्टर को प्रमोट करके अपना खुद का एक ब्रांड बना सकते हैं।

पापड़: कच्चा माल

पापड़ की बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल आपको अपने आसपास की दुकानों पर ही मिल जाएंगे। पापड़ बनाने के लिए आवश्यक चीजों में कई प्रकार की दालें, काली मिर्च, लाल मिर्च, नमक जैसी आवश्यक सामग्री आपको अपनी लोकल स्टोर में ही मिल सकती है।

पापड़: कहां बेचें?

आप अपनी अच्छी क्वालिटी के पापड़ को वापस उन्हीं दुकानों और होलसेल दुकानों पर बेच सकते हैं जो आपके आसपास मौजूद हैं।
आपको अपने आसपास की दुकानों पर बेचने में यह सहूलियत होगी कि आप ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा बचाकर आप उनको अच्छी क्वालिटी का पापड़ सस्ते दामों में उपलब्ध करा सकते हैं इसलिए वह दुकानदार आपके उत्पाद को प्राथमिकता देंगे। क्योंकि अगर वह सस्ता खरीद लेंगे तो उसको सस्ते में बेच सकते हैं जिससे उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में उनका मदद मिलेगी।

Read more: IPL Auction 2024

Business ideas under 100000:

नूडल्स: बिजनेस

नूडल्स विशेष रूप से जल्दी तैयार होने वाला नूडल ग्रामीण और शहरी बाजार में भारत एक लोकप्रिय स्नैक है नूडल निर्माण को प्रकिया सरल है और इसके लिए बुनियादी सामग्री जैसे गेहूं का आटा नमक, चीनी, स्टार्च मसाले, और वनस्पति तेल आदि की आवश्यकता होती है।


नूडल्स: मशीन का प्रकार

सेमी ऑटोमेटिक और फुली ऑटोमेटिक नूडल बनाने वाली मशीन बाजार में उपलब्ध है नूडल्स बनाने की प्रक्रिया में आता स्टार्च और सोडियम बाइकार्बोनेट आटा मिलाकर और मशीन के माध्यम से इसे तैयार करना शामिल है।
नूडल्स को अपनी इच्छा अनुसार शेप और साइज में काटा जा सकता है, इसके अलावा इन्हें सुखाकर पैक किया जाता है।
नूडल्स: मशीन की कीमत

कम क्षमता वाली नूडल बनाने वाली मशीनों की कीमत ₹40000 से अधिक है जबकि प्रीमियम वालों की लागत डेढ़ लाख रुपए से अधिक है।

Business ideas under 100000:

टेंपर्ड ग्लास: बिजनेस

स्मार्टफोन के लिए टेंपर्ड ग्लास भारत में स्मार्टफोन कितनी तेजी से बढ़ रहा है। यह किसी को बताने की कोई जरूरत नहीं है।
स्मार्टफोन के टेंपर्ड ग्लास को हाई टेंपरेचर वाली मशीनों में बनाया जाता है जहां कांच को गर्म किया जाता है और फिर तेजी से ठंडा किया जाता है।

टेंपर्ड ग्लास: मशीन की कीमत

कम क्षमता वाले टेंपर्ड ग्लास बनाने की मशीनों की कीमत लगभग 75000 है जबकि उच्च क्षमता वाले मशीनों की लागत डेढ़ लाख रुपए से अधिक है।

Business ideas under 100000:

पेपर बैग्स: बिजनेस

पेपर बैग्स कागज से बने बैग्स न सिर्फ लोकप्रिय होते जा रहे हैं, बल्कि सरकार द्वारा भी इन्हें अनिवार्य किया जा रहा है ऐसे में इसका बिजनेस बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

पेपर बैग्स: मशीन

ऑटोमेटिक पेपर बैग बनाने वाली मशीन लगभग 5 लख रुपए से शुरू होती है और इनमें ज्यादा कैपेसिटी होती है। लगभग हर घंटे कुछ हजार बैग्स बनाने की कैपेसिटी सेमी ऑटोमेटिक मशीन भी ₹3 लाख से काम में उपलब्ध है। लेकिन इनमें अधिक मैन्युअल काम और एफर्ट लगता है।

आपको कच्चे माल जैसे कि कागज की चादरें,  स्याही छपाई रसायन टैग आदि में निवेश करने की आवश्यकता होती है।

source

Leave a Comment