Shakti movie 1982: आखिर क्यों मना किया अमिताभ बच्चन ने दिलीप कुमार के साथ काम करने से

Shakti movie 1982….बाप बेटी की एक ऐसी कहानी जिसने अपनी Shakti से फिल्मी दुनिया में इतिहास रच दिया था ।
80 के दशक में जो हुआ वो फिर कभी नहीं हुआ ।

Shakti movie 1982
Shakti movie 1982


मुंबई में बैठे Director Ramesh Sippy Sholay और Shaan  जैसी movies बनाने के बाद एक ऐसी movie बनाने की फिराक में थे जिसकी गूंज फैंस को दशकों तक याद रहे।
तभी उनके दिमाग में दो ऐसे दिग्गज एक्टर्स को एक साथ काम करवाने का जुनून सवार हुआ जो उन्हें फिर से एक ऐतिहासिक director की पहचान दिलवाये ।

Shakti movie 1982:

Amitabh Bachchan तो उनके पास पहले से थे ही लेकिन दूसरा एक्टर जिसको अपनी movies में देखना चाहते थे वो थे एक्टिंग के देवता Dilip Kumar और फिर क्या था उन्होंने उन दो महानायकों को लेकर Shakti movie 1982 बनाने का काम शुरू कर दिया ।
एक्टिंग का इंस्टीट्यूशन कहे जाने वाले दोनो एक्टर्स की इस movie ने अपने रिलीज होने से पहले ही सुर्खियां बटोरना शुरू कर दी ।
चारों तरफ Shakti को देखने के लिए फैंस बेसब्री से इंतजार करने लगे ।
आखिरकार 22 सितंबर 1982 को आया वो सुनहरा पल जब Shakti रिलीज हुई ।
फैंस इस movie को देखने के लिए लंबी कतारों में खड़े होकर पसीना बहाने को पूरी तरह तैयार थे ।

Shakti movie 1982 में कुछ ऐसा देखने को मिला जो फिर कभी नहीं दिखा ।


Amitabh Bachchan का करियर उन दिनों पीक पे था।
वो एक के बाद एक हिट मूवीज दिए ही जा रहे थे और फैंस उनके दीवाने थे ।
जब Ramesh Sippy ने Amitabh Bachchan को  Shakti movie 1982  की कहानी सुनाई तो उन्हे बहुत पसंद आई लेकिन जब उन्होंने इसमें पिता के रोल के लिए Ramesh Sippy से दूसरे एक्टर के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया की वो रोल Dilip Kumar निभा रहे । जैसे ही Amitabh ने Dilip Kumar का नाम सुना उन्होंने Shakti movie 1982 में काम करने के लिए इनकार कर दिया ।


वो इतने महान एक्टर के साथ काम करने में झिझक रहे थे लेकिन जब बाद में Dilip Kumar को पता चला तो उन्होंने खुद Amitabh Bachchan को कॉल किया और कहा ” Amit तुम इस movie के लिए ना मत कहो , मैं तुम्हारे साथ इस movie में काम करना चाहता हूं और तुमसे बहुत कुछ सीखना चाहता हूं “।
Amitabh Bachchan ये सुनकर बहुत भावुक हो गए और तुरंत उन्होंने Shakti movie 1982 में काम करने के लिए हां कर दी ।
Amitabh Bachchan ने एक इंटरव्यू में बताया की Dilip Kumar की आंखों में न जाने क्या जादू था की जैसी ही वो  उनकी आंखों में देखते थे वैसे ही अपने डायलॉग्स भूल जाते थे ।


ऐसा होना जायज़ था आखिर Dilip Kumar के साथ स्क्रीन शेयर करना कोई मामूली बात नहीं थी ।

Shakti movie 1982 की क्या थी वो कहानी जिसे फैंस आजतक नहीं भुला पाए ।


1982 में रिलीज हुई movie Shakti शुरू होती है एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर अश्विनी कुमार ( Dilip Kumar ) से जो की अपने पोते रवि को लेने रेलवे स्टेशन पे उसका इंतजार करते हैं ।
रवि उन्हे बताता है की वो भी उनकी तरह एक डेडीकेटेड पुलिस ऑफिसर बनना चाहता है । इंस्पेक्टर अश्विनी उससे बोलते है की पुलिस की वर्दी पहनने के साथ उन्होंने कई बलिदान भी दिए और तब movie पहुंचती है फ्लैशबैक में जहां पे इंस्पेक्टर अश्विनी गैंगस्टर जेके के सबसे खास आदमी यशवंत को पकड़ लेते हैं ।


फिर वहीं से शुरू होता है कहानी में ट्विस्ट जब जेके उनके बेटे विजय ( Amitabh Bachchan ) को छोड़ने के बदले यशवंत की आजादी मांगता है ।
मगर इंस्पेक्टर अश्विनी किसी भी कीमत पे उसे छोड़ने को तैयार नही और एक कॉल रिकॉर्डिंग के दौरान जेके को चैलेंज कर देते हैं की चाहे वो विजय को मार ही क्यों न डाले  अश्विनी पुलिस से विश्वासघात करने वाले नहीं ।


यहां से  दिल में दुख लिए हुए विजय की स्टोरी नया मोड़ लेती है और वो भी एक गैंगस्टर बन जाता है जिसके चलते अंत में इंस्पेक्टर अश्विनी अपने बेटे को भी को देते ।
Shakti movie 1982 में इन दो सुपरस्टार्स के अलावा राखी , स्मिता पाटिल , कुलभूषण खरबंदा भी अपना रोल बखूबी निभाते हुए दिखेंगे ।
Shakti  movie 1982 ने 4 फिल्मफेयर अवार्ड्स अपने नाम करवाते हुए खुदकी पहचान एक एपिक movie के तौर पे की ।

Amitabh Bachchan और Dilip Kumar का बना था गहरा कनेक्शन Shakti movie 1982 से ।
Amitabh Bachchan Dilip Kumar को इतना पसंद करते थे की उन्होंने Shakti movie 1982 में सेकंड लीड रोल करने के लिए जरा सा भी नहीं सोचा ।
इतना ही नहीं उन्होंने कई फिल्मों को Dilip Kumar के ऊपर डेडिकेट भी किया।

Also Read: हो जाइये तैयार ज़बरदस्त एक्शन और मोरंजन लिए


2004 में आई movie Khaki में उनका रोल Shakti  movie 1982 के Dilip Kumar के रोल पे आधारित था और उनका कनेक्शन तब और भी ज्यादा गहरा हुआ जब Dilip Kumar ने Amiatabh Bachchan को नेशनल अवार्ड जीतने के लिए तारीफ भरा पत्र लिखा था।

Leave a Comment